धन सृजन के लिए एक पल भी देखने की जरूरत नहीं है।

      
    अक्सर आम जनता में ऐसी शिकायतें हैं कि वित्त मंत्री बचत और निवेश को प्रोत्साहित करें उसके लिए किसी विशेष पहल की तुलना में नहीं। लोगों के इस सवाल से मेरे लिए उनसे पूछना समझ में आता है।
 अपनी बचत और निवेश के लिए पहल कब करें?
   मेरे सवाल का कारण बताओ मुझे वित्तीय वर्ष समाप्त करने के लिए लोग टैक्स बचत के लिए निवेश करें जब यह आता है करने लगती है। नए साल में
 "न्यू हॉर्स न्यू स्टेक" बजाना लोगों की मान्यताएं हैं। भूतकाल में लेकिन मैंने लोगों से सुना है कि
 उन्होंने अपनी गर्मी की छुट्टी समाप्त कर दी
 जाने के बाद ही कोई आर्थिक योजना नही इच्छा,गर्मी की छुट्टियों में पैसा खर्च करने के बाद बचा पैसा
 योजना बनाने की उनकी इच्छा पास होना लोगों के इस तरह के रवैये के पीछे दो मुख्य कारण हैं। पहला यह है कि लोगों की नजर में आर्थिक योजना यानी निवेश और बीमा । वास्तव में आर्थिक नियोजन से भी अधिक
 यह एक बड़ी बात है। इसमें आय,
 आउटगोइंग, एसेट्स और लायबिलिटीज संतुलन करना होगा, ये चार अगर चीजें संतुलित नहीं हैं तो हम
 हम कभी दौलत नहीं बना सकते नहीं। कारण छोटा है। यह से अब मैं आपको सबसे बड़ा कारण बताता हूं।
    सामान्य रूप से परिवारों में तीव्र जितना निर्णय लेने से बचा जा सकता है। किसी भी आर्थिक योजना में कुछ फैसले सख्ती से लेने होंगे ।कभी-कभी उसके लिए खर्च होता है इसे भी काटना है
 कुछ लागतों को पीछे धकेलना पड़ता है।
 नियमित क्रियाओं से कुछ अधिक अलगाव, किसी चीज पर नियंत्रण लाना आदि जैसी चीजें हमेशा कठिन होती हैं। लेकिन यह भी एक का भी यही हाल है
 टाइम्स नई बात नियमित वार यह महसूस करने के बाद
 यह इतना कठिन नहीं था। आर्थिक यह योजना में देरी
 कारक जिम्मेदार है और फिर हम बहाने बनाते हैं
 बात करने से बचते रहे। हैरानी की बात है, धन
 हर कोई खड़ा करना  भी पसंद करता है इसके लिए आवश्यक आर्थिक योजना बनाना एक बडा काम है।
 मेरी तनख्वाह बढ़ने दो, मैं एक टाइम्स को प्रोत्साहन और बोनस मिल जाने दो, सभी आवश्यक दस्तावेज
 मुझे एक बार मिल जाने दो ,सभी नियोजन मामले
 समझ में आ जाए, आदि आदि बहाने बनाते है।
   सप्ताहांत पर चलना क्या एक नया वित्तीय अगर जा रहा है वर्षों रुको? मेरे विचार से वह आप में से एक है यह सब छोटे खर्चे कहलाता है, इसका
 इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी - अभी तो यह है आर्थिक योजना भी लागू होता है। यह शरुआत हैं
 छोटे पैमाने पर ही होता है। आर्थिक केवल संपत्ति बढ़ाने की योजना यह सिर्फ निवेश के लिए नहीं है।
 हमें निवेश करना होगा पर्याप्त पैसा न होने पर भी
 पैसे बचाने के लिए, आवश्यक बीमा
 नीतियां, दस्तावेज खरीदना ठीक से संग्रह करना और सहेजना रखें, लघु आवर्ती जमा उद्घाटन, थोड़े पैसे के साथ व्यवस्थित निवेश योजना आदि लेना।
 छोटी-छोटी बचत से शुरू करें। 
      हमारे पूर्वजों ने ऐसा कभी नहीं किया ऐसा नहीं सोचा था कि साल के अंत में केवल बचत या मासिक खर्च योजना के लिए आया केंद्रीय बजट मनचाही रकम काटने के बाद ही इकट्ठा होने के बाद ही निवेश करें।
 उनमें से कई के पास उच्च आय कर हैं यहां तक ​​कि कभी-कभी जब आपको भुगतान करना पड़ता है
 आर्थिक रूप से नियोजित और खुद की वित्तीय जिम्मेदारियां आसानी से पार हो गया। संक्षेप में
 यह कहने के लिए पर्याप्त है कि आर्थिक रूप से
 योजना और धन सृजन  यह एक प्रक्रिया शुरू करने के बारे में है।
 छोटे पैमाने पर शुरू अनुशासित तरीके से आयोजन
 अत्यंत आवश्यक हैं।

Post a Comment

0 Comments

Contact Form